Lock Nuts Kya Hai, Types of Lock Nuts कैसे काम करते हैं?

लॉक नट क्या हैं और वे कैसे काम करते हैं? लॉक नट के प्रकार What are Lock Nuts and How Do They Work? Types of Lock Nuts

Lock Nuts Kya Hai लॉक नट फास्टनर औद्योगिक दुनिया के गुमनाम नायक हैं, जो पुल से लेकर साइकिल तक सब कुछ एक साथ रखते हैं। हालाँकि, गतिशील और मांग वाले वातावरण में, पारंपरिक नट और बोल्ट कभी-कभी ढीले हो सकते हैं, जिससे महंगा रखरखाव और सुरक्षा संबंधी चिंताएँ पैदा हो सकती हैं। यहीं पर Lock Nuts काम में आते हैं। विभिन्न संरचनाओं और मशीनरी की स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए Lock Nuts एक आवश्यक घटक हैं। इस लेख में, हम लॉक नट्स की दुनिया में गहराई से उतरेंगे, यह खोजेंगे कि वे क्या हैं, वे कैसे काम करते हैं, और उनके विविध अनुप्रयोग।

लॉक नट क्या है Lock Nuts Kya Hai, What Are Lock Nuts?

Lock Nuts, जिसे लॉकिंग नट या सेल्फ-लॉकिंग नट के रूप में भी जाना जाता है, एक विशेष प्रकार के यांत्रिक फास्टनर हैं जो कंपन, झटके और अन्य ताकतों का विरोध करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो समय के साथ पारंपरिक नट को ढीला कर सकते हैं। वे विभिन्न तंत्रों को नियोजित करके इसे पूरा करते हैं जो अतिरिक्त घर्षण या प्रतिरोध प्रदान करते हैं, जिससे नट को अनजाने में मुड़ने से रोका जा सकता है।

स्टिफ़नट्स के रूप में भी जाना जाता है, Lock Nuts को मानक नट की तरह बोल्ट या थ्रेडेड रॉड पर पेंच किया जाता है, लेकिन वे एक सुरक्षित फिक्सिंग प्रदान करते हैं। 1930 के दशक में Lock Nuts के आविष्कार के साथ, सुरक्षित कनेक्शन का खर्च बहुत कम हो गया था, क्योंकि पहले कंपन या झटके के कारण नटों को ढीला होने से बचाने के लिए दो मानक नटों का उपयोग किया जाता था। व्यक्तिगत लॉक नट मानक नट की तुलना में महंगे हैं लेकिन दो मानक नट खरीदने की तुलना में वे एक सस्ता विकल्प हैं।

लॉक नट कैसे काम करते हैं? Lock Nuts Kaise Kam Karta Hai (How Do Lock Nuts Work?)

काम करने के दो तरीके हैं जिनके द्वारा Lock Nuts एक सुरक्षित कनेक्शन प्रदान करते हैं।

Using Friction between the Mating Threads:

Lock Nuts और बोल्ट धागे के बीच घर्षण को बढ़ाकर काम करते हैं। यह घर्षण स्वयं-ढीलेपन को रोकने के लिए आवश्यक है, जो कई अनुप्रयोगों में एक आम समस्या है। जब कंपन या बाहरी बल पारंपरिक नट पर कार्य करते हैं, तो वे इसे विपरीत दिशा में थोड़ा घुमा सकते हैं, जिससे ढीलापन आ जाता है। Lock Nuts इस गति का विरोध करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि नट सुरक्षित रूप से बंधा हुआ रहता है।

पॉजिटिव लॉकिंग डिवाइस का उपयोग करना Using a Positive Locking Device

कुछ Lock Nuts में विशेष थ्रेडिंग डिज़ाइन होते हैं जिनमें गड्ढेदार या फ़्लैंज्ड खांचे शामिल हो सकते हैं।

लॉक नट के प्रकार Types of Lock Nuts

Types of Lock Nuts मोटे तौर पर Lock Nuts की दो श्रेणियां हैं; प्रचलित टॉर्क नट और सतह-असर वाले Lock Nuts।

प्रचलित लॉक नट Prevailing Lock Nuts

प्रचलित टॉर्क नट एक विशेष डिज़ाइन का उपयोग करते हैं जो नट के मोड़ (टॉर्क) में प्रतिरोध जोड़ता है। इस डिज़ाइन में फ्लैंज या सेरेशंस शामिल हो सकते हैं जो दबाव लागू होने पर धागों को अधिक मजबूती से पकड़ते हैं। प्रचलित टॉर्क एक मजबूत पकड़ के लिए आवश्यक बल को दर्शाता है ताकि यह आसानी से पीछे न हटे।

प्रचलित टॉर्क लॉक नट के कुछ उदाहरण हैं

  • शंक्वाकार ताला नट,
  • त्रि-ताला नट,
  • शीर्ष ताला,
  • स्टोवर लॉक नट, और
  • ग्रिप्टाइट नट.

वे धात्विक धातु लॉक नट हैं। उनमें से कुछ में किसी प्रकार का होंठ या मुकुट हो सकता है जिसे स्थापना के बाद बोल्ट शाफ्ट के चारों ओर कसने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह क्रिम्पिंग प्रक्रिया भारी कंपन के दौरान भी Lock Nuts को अपनी जगह पर बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रचलित टॉर्क पैदा करती है।

सरफेस बियरिंग लॉक नट Surface Bearing Lock Nuts

एक लॉकिंग तंत्र को सक्रिय करने के लिए एक सतह-असर वाले लॉकिंग नट को एक असर वाली सतह पर कड़ा किया जा सकता है जो इसे मजबूती से अपनी जगह पर सुरक्षित रखता है। अक्सर इन्हें एक सिरे पर एकीकृत वॉशर-जैसे फ़्लैंज के साथ डिज़ाइन किया जाता है। यह निकला हुआ किनारा कई उद्देश्यों को पूरा करता है|

  • भार का वितरण
  • लॉकिंग तंत्र
  • समुचित संरेखण

सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले Types of Lock Nuts का वर्णन नीचे दिया गया है|

नायलॉन इन्सर्ट लॉक नट Nylon Insert Lock Nuts

नायलॉन इंसर्ट लॉक नट, जिसे नायलॉन नट या नाइलॉक नट के रूप में भी जाना जाता है, में धागों के शीर्ष पर एक नायलॉन की अंगूठी लगी होती है। कसने पर, नायलॉन की अंगूठी धागों को पकड़ने के लिए विकृत हो जाती है, कंपन के प्रति प्रतिरोध प्रदान करती है और नट को अनजाने में ढीला होने से रोकती है। ये बोल्ट के धागों पर कड़ी पकड़ वाले सबसे सामान्य प्रकार के Lock Nuts हैं।

हेक्स जैम नट Hex Jam Nuts

हेक्स जैम नट पतले, लो-प्रोफाइल नट होते हैं जिनके धागे का आकार और पिच मानक हेक्स नट के समान होती है। प्राथमिक नट की स्थिति को लॉक करने या दो फास्टनरों के बीच की दूरी को कम करने के लिए इन्हें अक्सर द्वितीयक नट के रूप में उपयोग किया जाता है।

स्टोवर लॉकिंग नट Stover Locking Nuts

स्टोवर लॉकिंग नट को शीर्ष पर एक अद्वितीय, फ्री-स्पिनिंग कॉलर के साथ डिज़ाइन किया गया है। जब नट को कस दिया जाता है, तो कॉलर धागों को काटता है, जिससे घूमने के लिए प्रतिरोध पैदा होता है और खुद को ढीला होने से रोकता है।

सेंटर लॉकनट्स Center Locknuts

सेंटर लॉकनट, जिसे क्रिम्पिंग लॉकनट भी कहा जाता है, में एक केंद्रीय खांचा होता है जिसे कसने के बाद नट को सुरक्षित करने के लिए दबाया या विकृत किया जा सकता है।

दाँतेदार निकला हुआ किनारा लॉक नट Serrated Flange Lock Nuts

दाँतेदार निकला हुआ किनारा Lock Nuts में एक एकीकृत वॉशर जैसा निकला हुआ किनारा होता है जिसके नीचे की तरफ दाँतेदार दाँत होते हैं। ये दाँतेदार सतह को पकड़ते हैं और कंपन का विरोध करते हैं, जिससे वे स्वयं-लॉक हो जाते हैं।

जेट नट्स या के-लॉक नट्स Jet Nuts or K-Lock Nuts

जेट नट्स को कभी-कभी के-लॉक नट्स के रूप में भी जाना जाता है, इसकी ऊपरी सतह पर कई पतले स्लॉट्स के साथ एक अद्वितीय डिज़ाइन होता है। ये स्लॉट तनाव पैदा करते हैं जो नट को ढीला होने से रोकते हैं।

कैसल-लॉक नट Castle-Lock Nuts

कैसल-लॉक नट, जिसे कैस्टेलेटेड नट के रूप में भी जाना जाता है, की ऊपरी सतह पर स्लॉट या पायदान कटे होते हैं, जो महल के बुर्ज के समान होते हैं। इन स्लॉटों का उपयोग नट को उसकी जगह पर सुरक्षित करने के लिए कोटर पिन या स्प्लिट पिन के साथ संयोजन में किया जाता है।

ट्राई-लॉक ​​नट Tri-Lock Nuts

ट्राई-लॉक ​​नट, जिसे ट्रिपल-लॉक नट भी कहा जाता है, की ऊपरी सतह पर तीन लॉकिंग तत्व या लोब होते हैं। ये तत्व ढीलेपन के प्रति अतिरिक्त प्रतिरोध प्रदान करते हैं, जो उन्हें उच्च-कंपन अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

ऑल-मेटल लॉक नट All-Metal Lock Nuts

जैसा कि नाम से पता चलता है, ऑल-मेटल लॉक नट में नायलॉन इंसर्ट जैसा कोई गैर-धातु घटक नहीं होता है। वे लॉकिंग क्रिया बनाने के लिए अद्वितीय थ्रेड डिज़ाइन या थ्रेड के विरूपण पर भरोसा करते हैं। इन नटों का उपयोग अक्सर उच्च तापमान या संक्षारक वातावरण में किया जाता है जहां नायलॉन आवेषण उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।

वेज लॉक नट Wedge Lock Nuts

वेज लॉक नट में नट में बने एक या अधिक वेजेज या कैम के साथ एक अद्वितीय डिज़ाइन होता है। जब नट को कस दिया जाता है, तो ये वेजेज या कैम धागों से जुड़ जाते हैं, जिससे एक मजबूत, यांत्रिक लॉक बनता है जो ढीला होने से बचाता है। वेज लॉक नट का उपयोग आमतौर पर उन अनुप्रयोगों में किया जाता है जहां विश्वसनीयता और कंपन का प्रतिरोध महत्वपूर्ण होता है।

नुकीले मेवे Knurled Nuts

घुँघराले नट्स में चिकनी सतह के बजाय एक बनावट वाली या उभरी हुई बाहरी सतह होती है, जिसे घुँघरू के रूप में जाना जाता है। घुँघरू मैन्युअल रूप से कसने और ढीला करने के लिए बेहतर पकड़ प्रदान करता है, जिससे वे उन अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त हो जाते हैं जहाँ उपकरण आसानी से उपलब्ध नहीं हो सकते हैं या जहाँ हाथ से समायोजन करना बेहतर होता है। नुकीले नट्स का उपयोग अक्सर इलेक्ट्रॉनिक्स, इंस्ट्रूमेंटेशन और अन्य अनुप्रयोगों में किया जाता है जहां सटीक समायोजन की आवश्यकता होती है।

स्लॉटेड नट Slotted Nuts

घुँघराले नट्स में चिकनी सतह के बजाय एक बनावट वाली या उभरी हुई बाहरी सतह होती है, जिसे घुँघरू के रूप में जाना जाता है। घुँघरू मैन्युअल रूप से कसने और ढीला करने के लिए बेहतर पकड़ प्रदान करता है, जिससे वे उन अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त हो जाते हैं जहाँ उपकरण आसानी से उपलब्ध नहीं हो सकते हैं या जहाँ हाथ से समायोजन करना बेहतर होता है। नुकीले नट्स का उपयोग अक्सर इलेक्ट्रॉनिक्स, इंस्ट्रूमेंटेशन और अन्य अनुप्रयोगों में किया जाता है जहां सटीक समायोजन की आवश्यकता होती है।

एयरोटाइट नट्स Aerotight Nuts

“एरोटाइट” एक विशिष्ट प्रकार के प्रचलित टॉर्क लॉक नट का ब्रांड नाम है। एरोटाइट नट सहित प्रचलित टॉर्क लॉक नट को कंपन और स्वयं-ढीला होने के प्रतिरोध प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे एक विशेष लॉकिंग सुविधा, अक्सर धागे में एक कॉलर या विरूपण को शामिल करके इसे प्राप्त करते हैं, जो नट को कसने पर घर्षण और प्रतिरोध पैदा करता है। एयरोटाइट नट्स का उपयोग आमतौर पर एयरोस्पेस और विमानन अनुप्रयोगों में किया जाता है जहां विश्वसनीयता और सुरक्षा सर्वोपरि होती है।

फिलिडास नट Philidas Nut

फिलिडास नट एक प्रकार का लॉक नट है, जो पोंटेफ्रैक्ट, वेस्ट यॉर्कशायर, इंग्लैंड में स्थित कंपनी फिलिडास लिमिटेड द्वारा निर्मित है।

 

प्लेट नट Plate Nut

प्लेट नट एक स्टैम्प्ड शीट मेटल नट है जो आमतौर पर वर्कपीस पर रिवेट किया जाता है। उनके पास एक लंबी ट्यूब होती है जो आंतरिक रूप से पिरोई हुई होती है और एक प्लेट होती है जिसमें रिवेट्स के लिए दो निकासी छेद होते हैं। सबसे लोकप्रिय संस्करणों में दो लग्स होते हैं और वे फिक्स्ड एंकर नट और फ्लोटिंग एंकर नट के रूप में मौजूद होते हैं।

 

सुरक्षा लॉकनट Security Locknut

एक सुरक्षा लॉकनट एक सुरक्षा लॉकनट दो स्टील ग्लासहेड स्कूटर से बना है: एक नट बॉडी और एक अंडकार स्प्रिंग स्टील लॉक रिंग। बोल्ट वाले जोड़ को बनाने के लिए उन्हें मेटिंग बोल्ट पर बांधा जाता है। यह दो स्टील थ्रेडेड हिस्सों से बना होता है: एक नट बॉडी और एक अण्डाकार स्प्रिंग स्टील लॉक रिंग। बोल्ट वाले जोड़ को बनाने के लिए उन्हें मेटिंग बोल्ट पर बांधा जाता है।

स्पीड नट Speed Nut

स्पीड नट, जिसे स्प्रिंग नट या शीट मेटल नट के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर उन अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है जहां तेजी से असेंबली की आवश्यकता होती है। इसमें एक स्प्रिंग-जैसी डिज़ाइन है जो स्थापित होने पर पैनल या शीट धातु पर पकड़ लेती है, जिससे अतिरिक्त हार्डवेयर की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

नट ग्रेड और फ़िनिश को लॉक करना Locking Nuts Grades and Finishes

लॉकनट कई अलग-अलग ग्रेड और फिनिश में निर्मित होते हैं। सामान्य लॉक नट सामग्री ग्रेड हैं

एएसटीएम ए194 – उच्च दबाव या उच्च तापमान सेवा या दोनों के लिए बोल्ट के लिए कार्बन और मिश्र धातु स्टील नट के लिए मानक विशिष्टता: एएसटीएम ए194 उच्च दबाव या उच्च तापमान अनुप्रयोगों में बोल्ट के साथ उपयोग के लिए कार्बन और मिश्र धातु स्टील नट के विभिन्न ग्रेड को कवर करता है। . इन नट्स में भारी हेक्स नट, स्क्वायर नट और भारी हेक्स स्ट्रक्चरल नट शामिल हैं। एएसटीएम ए194 में निर्दिष्ट सामग्री ग्रेड में ग्रेड 2एच, ग्रेड 2एचएम, ग्रेड 4, ग्रेड 7, ग्रेड 7एम, ग्रेड 8 और ग्रेड 8एम शामिल हैं।

एएसटीएम ए563 – कार्बन और मिश्र धातु इस्पात नट के लिए मानक विशिष्टता: एएसटीएम ए563 कार्बन और मिश्र धातु इस्पात नट को कवर करता है जो एएसटीएम ए194 में शामिल नहीं हैं। इस मानक में कई ग्रेड शामिल हैं, जैसे ग्रेड ए, ग्रेड बी, ग्रेड सी और ग्रेड डीएच, जो यांत्रिक गुणों और अनुप्रयोगों के संदर्भ में भिन्न हैं।

एएसटीएम एफ467 – सामान्य उपयोग के लिए अलौह नट्स के लिए मानक विशिष्टता: एएसटीएम एफ467 सामान्य उपयोग के लिए अलौह (गैर-लौह) नट्स के विभिन्न ग्रेड निर्दिष्ट करता है। यह मानक तांबा, तांबा मिश्र धातु, एल्यूमीनियम, और अधिक जैसी सामग्रियों को कवर करता है। इसमें हेक्स नट्स, स्क्वायर नट्स और अन्य प्रकार के नट्स के लिए विनिर्देश शामिल हैं।

एएसटीएम डी4066 नायलॉन इंसर्ट लॉक नट के भौतिक गुणों को निर्दिष्ट करते समय प्रासंगिक है, जो आमतौर पर कंपन और स्वयं-ढीला होने के प्रतिरोध प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।

लॉक नट, अन्य फास्टनरों की तरह, कार्यात्मक और सौंदर्य दोनों उद्देश्यों के लिए उन पर विभिन्न फिनिश लागू किए जा सकते हैं। ये फ़िनिश विभिन्न वातावरणों और अनुप्रयोगों में नट्स के प्रदर्शन और स्थायित्व को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यहां कुछ सामान्य लॉक नट फ़िनिश हैं:

 

  • गैल्वनाइज्ड लॉक नट (हॉट डिप गैल्वनाइजिंग)
  • प्लेटेड लॉक नट (जस्ता चढ़ाना, निकल चढ़ाना, कैडमियम चढ़ाना)
  • निष्क्रियता
  • एनोडाइजिंग, आदि

लॉकनट्स को कैसे निर्दिष्ट करें How to Specify Locknuts

लॉकिंग नट को निम्नलिखित मापदंडों के आधार पर निर्दिष्ट किया जाना चाहिए:

  • धागे की दिशा – लॉक नट दक्षिणावर्त (दाएं हाथ) या वामावर्त (बाएं हाथ) थ्रेडिंग के साथ उपलब्ध हैं
  • लॉकनट आकार- शार्क या रॉयल मानक में लॉकनट के लिए आवश्यक आकार निर्धारित करें
  • अनुप्रयोग के आधार पर लॉकनट का प्रकार।
  • लॉकनट की सामग्री
  • आवश्यकताओं को ठीक से लॉक करने के लिए कोई भी द्वितीयक घटक जैसे विशिष्ट वॉशर

लॉक नट्स का अनुप्रयोग Application of Lock Nuts

जैसा कि नीचे बताया गया है, Lock Nuts का उपयोग विभिन्न उद्योगों में किया जाता है:

  • ऑटोमोटिव उद्योग: ऑटोमोटिव उद्योग में पहियों, एक्सल और इंजन भागों जैसे महत्वपूर्ण घटकों को सुरक्षित करने के लिए Lock Nuts का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। वाहनों से जुड़े लगातार कंपन और झटके झेलने की उनकी क्षमता सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।
  • ऑटोमोटिव उद्योग: ऑटोमोटिव उद्योग में उद्योग, एक्सल और इंजन ऑटोमोबाइल जैसे महत्वपूर्ण सामानों को सुरक्षित करने के लिए लॉक नट का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। संगत से जुड़े कॉन्स्टेबल कूल और इंप्रेशन झेलने की उनकी क्षमता सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।
  • मशीनरी और विनिर्माण: लॉक नट औद्योगिक मशीनों और विनिर्माण उपकरणों में पाए जाते हैं ताकि उन हिस्सों को सुरक्षित किया जा सके जो उच्च स्तर के कंपन से गुजरते हैं, जैसे कन्वेयर बेल्ट और घूमने वाली मशीनरी।
  • एयरोस्पेस: एयरोस्पेस उद्योग में, जहां परिशुद्धता और विश्वसनीयता सर्वोपरि है, विमान के इंजन और लैंडिंग गियर जैसे महत्वपूर्ण घटकों को सुरक्षित करने के लिए लॉक नट का उपयोग किया जाता है।
  • समुद्री उद्योग: लॉक नट का उपयोग समुद्री उद्योगों में प्रोपेलर और इंजन माउंट जैसे कि रिवाल्ट को सुरक्षित करने के लिए किया जाता है, जहां समुच्चय और निरंतर गति के संपर्क में आने वाले पारंपरिक फास्टनरों को बहाल किया जा सकता है।

समुद्री उद्योग: लॉक नट का उपयोग समुद्री उद्योगों में प्रोपेलर और इंजन माउंट जैसे कि रिवाल्ट को सुरक्षित करने के लिए किया जाता है, जहां समुच्चय और निरंतर गति के संपर्क में आने वाले पारंपरिक फास्टनरों को बहाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़े :-

 पाइप सामग्री के प्रकार और उनका चयन / धातु पाइप यहाँ क्लिक करे 

स्विंग ट्रेडिंग क्या है यहाँ क्लिक करे 

Lock Nuts Kya Hai, Types of Lock Nuts और वे कैसे काम करते हैं?

लॉक नट आकार Lock Nut Sizes

लॉक नट, अन्य प्रकार के नट की तरह, विभिन्न बोल्ट या स्क्रू व्यास और थ्रेड पिचों को समायोजित करने के लिए विभिन्न आकारों में आते हैं। लॉक नट का आकार आमतौर पर दो मुख्य मापदंडों का उपयोग करके वर्णित किया जाता है: नाममात्र व्यास (अक्सर “आकार” के रूप में जाना जाता है) और थ्रेड पिच। यहां बताया गया है कि ये पैरामीटर आम तौर पर कैसे निर्दिष्ट किए जाते हैं:

  • नाममात्र व्यास (आकार): यह बोल्ट या स्क्रू पर धागे के प्रमुख व्यास को संदर्भित करता है जिसके साथ नट का उपयोग करने का इरादा है। नाममात्र व्यास आमतौर पर या तो मीट्रिक इकाइयों (मिलीमीटर) या शाही इकाइयों (इंच) में व्यक्त किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक मीट्रिक लॉक नट का नाममात्र व्यास M10 (10-मिलीमीटर व्यास का संकेत) हो सकता है, जबकि एक इंपीरियल नट को 3/8″ (3/8-इंच व्यास का संकेत) के रूप में नामित किया जा सकता है।
  • थ्रेड पिच: थ्रेड पिच बोल्ट या स्क्रू पर आसन्न धागों के बीच की दूरी निर्दिष्ट करती है। इसे मीट्रिक या शाही इकाइयों में भी व्यक्त किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक एम10 x 1.5 लॉक नट का मतलब है कि यह 1.5 मिलीमीटर की थ्रेड पिच के साथ 10-मिलीमीटर नाममात्र व्यास वाले बोल्ट के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसी तरह, एक 3/8″-16 लॉक नट 16 धागे प्रति इंच के साथ 3/8-इंच नाममात्र व्यास वाले बोल्ट से मेल खाता है।

सामान्य लॉकनट धागे के आकार M3, M4, M5, M6, M8, M10, M12, M16 और M20 हैं।

लॉक नट और लॉक वॉशर के बीच अंतर Differences Between a Lock Nut and a Lock Washer

यहां एक राक्षस को देखा गया है जिसमें लॉक वॉशर और लॉक नट के बीच मुख्य अंतरों का सारांश दिया गया है|

Lock Nuts Kya Hai, Types of Lock Nuts और वे कैसे काम करते हैं?

Leave a Comment

rajbet apk

rajbet login

lottoland india

lottoland asia

dafabet casino

dafabet apk

4rabet app

khelo24bet app